पीएम मोदी आज करेंगे कुशीनगर हवाई अड्डे का उद्घाटन : बौद्ध तीर्थयात्रा को बढ़ावा मिलेगा

बौद्ध पर्यटन सर्किट को मजबूत बनाते हुए आज शरद पूर्णिमा के शुभ अवसर पर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी करेंगे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण. पहली इंटरनेशनल फ्लाइट में आएंगे 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति और 100 बौद्ध भिक्षु. कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन कार्यक्रम में 25 प्रतिनिधियों और 100 बौद्ध भिक्षुओं समेत तमाम विशिष्ट अतिथियों को पार्टिसिपेटरी रूरल डेवलपमेंट फाउंडेशन (पीडीआरएफ) की तरफ से काला नमक चावल से बना बुद्ध प्रसाद वितरित किया जाएगा.

589 एकड़ में 260 करोड़ की लागत से बने इस हवाई अड्डे के लॉन्च के साथ उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा हवाई अड्डा वाला स्टेट बन जाएगा. साथ-साथ पीएम मोदी यहां 180.6 करोड़ रुपये की लागत से 12 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण और 281 करोड़ से बनने वाले मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे. वह महापरिनिर्वाण मंदिर में बुद्ध प्रतिमा पर चीवर चढ़ाएंगे और भिक्षुओं को चीवर दान करेंगे.

राज्‍य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन, राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास और 12 अन्य विकास परियोजनाओं की सौगात पाकर कुशीनगर 20 अक्टूबर से विकास की नई उड़ान भरने और अपनी सुदृढ़ पहचान बनाने को तैयार है। इस हवाई अड्डे से जहां तथागत की महापरिनिर्वाण स्थली का ऐतिहासिक गौरव और समृद्ध होगा, वहीं प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज 40 लाख लोगों के जीवन में संजीवनी सरीखा उपहार होगा। इसके साथ ही बाढ़ सुरक्षा, सड़क व ज्ञानालयों से जुड़ी परियोजनाएं जिले की खुशहाली बढ़ाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.